खेलों का राजा क्रिकेट हिंदी निबंध Cricket Essay in Hindi

खेलों का राजा क्रिकेट हिंदी निबंध Cricket Essay in Hindi: खेलों की अपनी एक निराली दुनिया है। इस दुनिया में सदा आनंद और उल्लास की ऋतु रहती है एवं उत्साह का शीतल समीर बहता रहता है। यदि पूछा जाए कि खेलों की इस दुनिया का राजा कौन है, तो सबका एक ही उत्तर होगा कि खेलों का राजा तो बस क्रिकेट ही है । जी हाँ, वही क्रिकेट जिसका जादू सबके सिर पर चढ़कर बोल रहा है।

खेलों का राजा क्रिकेट हिंदी निबंध Cricket Essay in Hindi

खेलों का राजा क्रिकेट हिंदी निबंध Cricket Essay in Hindi

लोकप्रियता

क्रिकेट के खेल के लिए बनाए गए स्टेडियम आज बड़े बड़े शहरों की शोहरत में चार चाँद लगा रहे हैं । इस खेल के मशहूर खिलाड़ियों के नाम आज बच्चे-बच्चे की जबान पर हैं। मैदानों से लेकर गलियों तक आज क्रिकेट छाया हुआ है। क्रिकेट सबका इतना लाड़ला बन गया है कि इसके टेस्ट मैच देखने के लिए लोग दफ्तरों से छुट्टी ले लेते हैं। बच्चे भूख-प्यास भूलकर टी. वी. से चिपके रहते हैं। क्रिकेट मैच की कॉमेंट्री का रस फिल्मों के हिट गानों को भी मात कर देता है। स्टेडियम में क्रिकेट देखने के लिए दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

क्रिकेट की विशेषताएँ

गेंद और बल्ले का यह युद्ध इतने कायदे और शान से लड़ा जाता है कि बस देखते ही बनता है। क्रिकेट एक कला है, जिसके कलाकार गेंदबाज, बल्लेबाज, क्षेत्ररक्षक और अंपायर होते हैं। गेंदबाजी और बल्लेबाजी की निराली शैलियाँ और दाँव-पेच होते हैं। क्रिकेट एक विज्ञान भी है, क्योंकि इसमें नित नई-नई शैलियों के प्रयोग होते रहते हैं और उनके अद्भुत परिणाम भी सामने आते हैं । इस खेल में प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा और सूझ-बूझ दिखाने का पूरा अवसर मिलता है । एक ओर क्रिकेट एक साधना है, तपस्या है; तो दूसरी ओर धन के साथ यश देनेवाला एक अनोखा व्यवसाय भी बन गया है।

क्रिकेट का रोमांच

क्रिकेट के खेल में कभी-कभी हार और जीत इस तरह आँख-मिचौनी खेलती हैं कि दर्शक दिल थामकर बैठ जाते हैं। यदि आखिरी ओवर ही निर्णायक साबित होनेवाला हो, तब तो उत्तेजना का कहना ही क्या ! गेंद और बल्ले की टक्कर सबकी उत्सुकता के बाँध तोड़ देती है। हार और जीत का फैसला होते ही उल्लास की लहर स्टेडियम से लेकर दर्शक के दिलों तक दौड़ जाती है। विजेता देश को गलियाँ पटाखों की आवाज से गूंज उठती हैं । लोग अपनी विजयी टीम पर न्योछावर हो जाते हैं। आजकल सीमित ओवरों के एक-दिवसीय मैचों ने क्रिकेट की रोमांचकता को शिखर पर पहुँचा दिया है।

विश्व की एकता में योगदान

इतना लोकप्रिय और रोमांचक क्रिकेट एक खेल होने के साथ ही विश्वशांति और आंतरराष्ट्रीय सहयोग का माध्यम भी सिद्ध हो रहा है। इसके कारण राष्ट्रों में आत्मीयता बढ़ती है और सुखद संबंध स्थापित होते हैं। सचमुच, जो काम एक राजा करता है, वही काम क्रिकेट का खेल कर रहा है । जिस खेल की इतनी महिमा हो, उसे खेलों का राजा मानने से कौन इनकार कर सकता है?

Share on:

इस ब्लॉग पर आपको निबंध, भाषण, अनमोल विचार, कहानी पढ़ने के लिए मिलेगी |अगर आपको भी कोई जानकारी लिखनी है तो आप हमारे ब्लॉग पर लिख सकते हो |

Leave a Comment