यदि मुझे लाटरी लगी तो हिंदी निबंध If I won a Lottery Essay in Hindi

If I won a Lottery Essay in Hindi: धन की महिमा तो सदा ही रही है, पर आज तो पैसा ही भगवान बन गया है । जिसे देखो वह धन के पीछे दीवाना है। मैं भी धनी होने का सपना देखता है। इसीलिए मैंने ५० लाख के प्रथम इनामवाली लाटरी खरीदी है। सचमुच, यदि मुझे यह इनाम मिल जाए तो मजा आ जाए।

यदि मुझे लाटरी लगी तो हिंदी निबंध If I won a Lottery Essay in Hindi

यदि मुझे लाटरी लगी तो हिंदी निबंध If I won a Lottery Essay in Hindi

लाटरी लगने से जीवन में परिवर्तन

यदि ५० लाख की लाटरों मेरे नाम खुल गई तो मेरे इस मामूली रो घर में खुशी की बहार आ जाएगी । हम रातोरात लखपति बन जाएँगे। समाज में हमारा सम्मान बढ़ जाएगा । मेरे पिताजी मुनीम न रहकर सेठ बन जाएँगे, फिर उन्हें केवल सात सौ रुपये के लिए मास भर आठ-आठ घंटे की नौकरी नहीं करनी पड़ेगी। मेरी माँ भी कमर में चाबियों का बड़ा गुच्छा लटकाए सेठानी का पद पा लेगी। पास-पड़ोस में उसकी प्रतिष्ठा बढ़ जाएगी। आज जो हमसे सलाम करवाते हैं, कल वे हमको सलाम करेंगे। मै भी सुरेशिया न कहलाकर सुरेश बाबू कहलाऊँगा।

फ्लैट, कार

यदि मेरी लाटरी लग जाए, तो कम से कम दस लाख रुपये तो बैंक में फिक्स्ड डिपोझिट खाते में जमा कर दूं, ताकि भविष्य में कभी धन का अभाव न रहे । दस लाख का एक अच्छा सा फ्लैट खरीद लूँ, जिसमें सारी आधुनिक सुविधाएँ हो। हम नए मॉडेल की मारुति कार भी खरीद लें, ताकि कालेज आने जाने में मुझे बस की लाइन में न खड़ा होना पड़े।

गाँव में मंदिर, स्कूल, दवाखाना, पुस्तकालय

मैं चाहता हूँ कि लाटरी से मुझे प्राप्त धन का लाभ मेरे गाँव को भी मिले। गाँव के टूटे-फूटे (जर्जर) शिवालय का जीर्णोद्धार करवा दिया जाए । गाँव की पाठशाला की इमारत को भी नया रूप दे दिया जाए। साथ ही गाँव में एक वाचनालय का भी प्रारंभ हो जाए। आज स्थिति यह है कि छोटी-मोटी बीमारी के इलाज के लिए भी गाँववालों को शहर जाना पड़ता है। कुछ पैसा लगाकर मैं गाँव में ही आवश्यक उपकरणों से युक्त एक दवाखाना खुलवा दूँ, तो गाँववालों को बहुत राहत मिल जाए।

विदेश में पढ़ाई

यदि संभव हो तो मैं अपनी ऊँची पढ़ाई इंग्लैंड या अमरिका में जाकर पूरी करूँ, क्योंकि हमारे यहाँ आज भी ‘फोरेन रिटर्न’ के लेबल को बहुत महत्व दिया जाता है।

काश, इच्छा पूरी हो जाए

इस प्रकार मैं अपनी खरीदी हुई लाटरी पर बड़ी-बड़ी आशा लगाए बैठा हूँ। काश, मेरी आशाएँ पूरी हो, मेरे सपने सच हों।

Share on:

इस ब्लॉग पर आपको निबंध, भाषण, अनमोल विचार, कहानी पढ़ने के लिए मिलेगी |अगर आपको भी कोई जानकारी लिखनी है तो आप हमारे ब्लॉग पर लिख सकते हो |

Leave a Comment