बिजली के उपयोग हिंदी निबंध Importance of Electricity Essay in Hindi

बिजली के उपयोग हिंदी निबंध Importance of Electricity Essay in Hindi: बिजली विज्ञान की एक बहुत बड़ी देन है। सचमुच, बिजली के चमत्कारों ने दुनिया में एक नया रंग भर दिया है

बिजली के उपयोग हिंदी निबंध Importance of Electricity Essay in Hindi

बिजली के उपयोग हिंदी निबंध Importance of Electricity Essay in Hindi

घरेलू सुविधाएँ

बिजली प्रकाश का खजाना है। उसे देखते ही अँधेरा छू-मंतर हो जाता है। पहले जहाँ पर भोजन पकाने में घंटों लग जाते थे, लकड़ियाँ फूंकते-फूंकते आँखें अंधी हो जाती थीं, भोजन तैयार होने तक तो भूख भी मर जाती थी, वहाँ आज बिजली पलभर में भोजन तैयार करके रख देती है। वह कपड़े भी साफ करती है। आज बड़े-बड़े शहरों में बूढ़ों, रोगियों व अपाहिजों को सीढ़ियाँ नहीं चढ़नी-उतरनी पड़ती, क्योंकि बिजली की लिफ्ट उनकी सेवा के लिए तैयार रहती है। गर्मी की बेचैनी से आज घबराने की जरूरत नहीं है। बिजली का पंखा वायुदान जो कर रहा है। ‘एयर कंडीशंड’ की करामात को कौन नहीं जानता?

आवागमन और समाचार के क्षेत्र में

बिजली की शक्ति और महत्ता का कहाँ तक गुणगान करें। वह देखो ! रेलों को बिजली ही सरपट दौड़ाए लिए जा रही है। अब कोयले और पानी की जरूरत नहीं पड़ती। ‘बेतार का तार’ देखते ही देखते हजारों मील दूर खबरें पहुँचा रहा है। टेलीविजन आश्चर्य की नई दुनिया बसा रहा है और टेलीफोन घर बैठे दूर-दूर के लोगों से बातचीत करने की सुविधा दे रहा है। गाँवों की अँधेरी जिंदगी भी बिजली की नई चमक पर इठला रही है।

चिकित्सा और उद्योग के क्षेत्र में

चिकित्सा क्षेत्र में बिजली के कारनामे अद्भुत हैं । एक्स रे द्वारा शरीर के भीतरी भागों को पूरी छानबीन की जा सकती है। अल्ट्रा-वायॉलेट किरणों की सहायता से असाध्य रोगों का सफलतापूर्वक इलाज हो सकता है । रेडियो, दूरदर्शन (टेलीविजन), सिनेमा और वीडियो बिजली को देन हैं। इनके माध्यम से न केवल मनोरंजन प्राप्त होता है, बल्कि समाजसुधार और शिक्षा-प्रसार भी हो सकता है। औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली ने क्रांति कर दी है। बिजली ने मनुष्य के दो हाथों में लाखों हाथों की शक्ति भर दी है।

हानियाँ

जहाँ बिजली की सहायता से हमें इतने लाभ हुए हैं, वहाँ कुछ हानियाँ भी हुई हैं। बिजली ने मजदूरों की कीमत घटा दी है। बिजली के तार खुले रहने पर या बिजली के कारण आग लगने से कभी-कभी बड़ी दुर्घटनाएँ होती हैं। लेकिन इनमें बिजली का ही दोष नहीं है। अगर उसका उपयोग सतर्कता से किया जाए तो वह एक महान वरदान सिद्ध हो सकती है।

उज्ज्वल भविष्य

सचमुच, वर्तमान युग में बिजली का महत्त्व अनन्य है। उसके कारनामे अद्भुत और अनंत है। मानवर्जीवन को सुखी, सरस और समृद्ध बनाने में उसका महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है। संभव है कि बिजली का विवेकपूर्ण उपयोग मनुष्य के जीवन में चार चाँद लगा दे। धन्य है यह बिजली और धन्य हैं वे वैज्ञानिक, जिन्होंने इसका आविष्कार किया !

Share on:

इस ब्लॉग पर आपको निबंध, भाषण, अनमोल विचार, कहानी पढ़ने के लिए मिलेगी |अगर आपको भी कोई जानकारी लिखनी है तो आप हमारे ब्लॉग पर लिख सकते हो |

Leave a Comment

x