प्रदूषण एक समस्या हिंदी निबंध Pollution Essay in Hindi

प्रदूषण एक समस्या हिंदी निबंध Pollution Essay in Hindi: आज हम प्रदूषण की दुनिया में जी रहे हैं। जल, थल और आकाश पर प्रदूषण के दैत्य ने अपना अधिकार जमा लिया है। सर्वत्र प्रदूषण के कारण हमारा जीवन एक भयावह चक्रव्यूह में फंस गया है।

प्रदूषण एक समस्या हिंदी निबंध Pollution Essay in Hindi

प्रदूषण एक समस्या हिंदी निबंध Pollution Essay in Hindi

प्रदूषण के प्रकार

प्रदूषण बहुमुखी दैत्य है। वह वायु प्रदूषण, जल-प्रदूषण और ध्वनि-प्रदूषण के रूप में अपनी जीभें लपलपा रहा है। हम दूषित वायुमंडल में साँस ले रहे हैं। पीने के लिए लोगों को स्वच्छ, निर्मल जल नहीं मिल रहा है। दूषित जल और जंतुनाशक दवाओं के कारण अनाज की फसलें भी दृषित हो रही हैं। आधुनिक यंत्रों का शोर हमारे कानों के परदे फाड़ रहा है। प्रदूषण के इन विविध रूपों ने इस सुंदर सृष्टि के अस्तित्व पर ही प्रश्नचिन्ह लगा दिया है।

प्रदूषण के कारण

प्रदूषण की इस बिकट समस्या के मूल में औद्योगिक क्रांति और बढ़ती हुई आवादी है। मिलों, कारखानों और वाहनों से निकलनेवाला धुआँ वातावरण को विषैला बना रहा है । गैस प्लांटों से गैस रिसने की दुर्घटनाएँ पर्यावरण को खौफनाक बना रही हैं । औद्योगिक संस्थानों से निकलनेवाला रासायनिक कूड़ा-कचरा तथा की गटरों का पानी नदियों, झीलों तथा समुद्रों के पानी में विष घोल रहा है। रेलगाड़ियों, विमानों, मोटरों के हार्न, रेडियों, दूरदर्शन तथा लाउड स्पीकरों से निकलनेवाली ध्वनियाँ ध्वनि-प्रदूषण को बढ़ा रही हैं। खेल कॉमेट्रियाँ, पटाखे तथा बम विस्फोट भी ध्वनि-प्रदूषण की वृद्धि में सहयोग दे रहे हैं। शहरों की गंदी झोपड़पट्टियाँ, मशीनीकरण की बढ़ती प्रवृत्ति और वनों तथा वृक्षों का बेतहाशा विनाश प्रदूषण के मुख्य कारण हैं।

प्रदूषण के दुष्परिणाम

हर तरह का प्रदूषण जीवन का शत्रु है। वायु प्रदूषण के कारण वायुमंडल में कार्बन-डायऑक्साइड की मात्रा बढ़ती जा रही है। इससे पृथ्वी के पर्यावरण के ऊपर रहनेवाला ओझोन गॅस का सुरक्षा-चक्र बुरी तरह प्रभावित हो रहा है । पृथ्वी पर के तापमान के अनियमित होने से ऋतुओं का परिवर्तन-चन भी गड़बड़ा रहा है । वायु तथा जल प्रदूषण से तरह-तरह के घातक रोग फैल रहे हैं। खेती की पैदावार नष्ट हो रही है। धरती का उपजाऊपन घट रहा है। ध्वनि प्रदूषण के कारण मानव बहरेपन, अनिद्रा, रक्तचाप तथा मानसिक रोगों का शिकार बन रहा है।

प्रदूषण Pollution कम करने के उपाय 

प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त होना संभव नहीं है, पर उसे कम अवश्य किया जा सकता है। इसके लिए लोगों में जागरूकता पैदा करनी होगी। बनों के विनाश को रोकना होगा और वृक्षारोपण की प्रवृत्ति में तेजी लानी होगी। यदि हम समझदारी से काम लें, जनसंख्या का वृद्धि-दर कम कर सके और यंत्रों के उपयोग पर अंकुश रखें तो प्रदूषण की समस्या से बहुत हद तक निपट सकते हैं।

संदेश

यदि मानवजाति सुख-शांति से जीना चाहती है, तो उसे प्रदूषण के विषधरों को पिटारी में बंद करना ही होगा।

Share on:

इस ब्लॉग पर आपको निबंध, भाषण, अनमोल विचार, कहानी पढ़ने के लिए मिलेगी |अगर आपको भी कोई जानकारी लिखनी है तो आप हमारे ब्लॉग पर लिख सकते हो |

1 thought on “प्रदूषण एक समस्या हिंदी निबंध Pollution Essay in Hindi”

Leave a Comment